Mumbai News

महाराष्ट्र भारतीय अर्थव्यवस्था का पावरहाउस है: देवेंद्र फडणवीस

मुंबई। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों आज गोरेगांव के एक्जीबिशन सेंटर में ताइवान एक्सपो 2023 का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (TAITRA) के चेयरमैन जेम्स सी. एफ. हुंग भी उपस्थित रहे। यह प्रदर्शनी 5 से 7 अक्टूबर तक चलेगी।
श्री फडणवीस ने अपने शुरुआती भाषण में कहा, महाराष्ट्र सरकार की ओर से मैं भारत की आर्थिक और मनोरंजन की राजधानी मुंबई में आप सभी का स्वागत करता हूं। ताइवान एक्सपो TAITRA द्वारा आयोजित सबसे बड़े आयोजनों में से एक है।
उन्होंने आगे कहा, मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि 2018 और 2019 में हमारी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो सफल आयोजन करने के बाद, पहली बार यह प्रदर्शनी दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने इस आयोजन के लिए आयोजकों को मुंबई (महाराष्ट्र) चुनने के लिए धन्यवाद दिया।
अपने भाषण में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, जैसा कि आप सभी जानते हैं महाराष्ट्र भारतीय अर्थव्यवस्था का पावरहाउस है। महाराष्ट्र भारत की जीडीपी में 15 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है और भारत के निर्यात का 21 प्रतिशत। महाराष्ट्र भारत के FDI में 29 प्रतिशत और औद्योगिक उत्पादन में 20 प्रतिशत का सहयोग करता है।
उन्होंने बताया कि, हमारी 65 प्रतिशत जनसंख्या 27 वर्ष से कम है। इसी तरह देश में सबसे अधिक बिजली उत्पादक और सबसे बड़ी बिजली स्थापित क्षमता है। श्री फडणवीस ने आगे कहा, हम 10.4% सीएजीआर से बढ़ रहे हैं और इस वर्ष 500 बिलियन अमरीकी डालर जीडीपी को पार करने की उम्मीद है। 2028 तक 1 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी तक पहुंचने का लक्ष्य है।बंदरगाहों, हवाई अड्डों, पानी और सड़कों के मामले में हमारे पास देश में सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा है। उन्होंने बताया कि, कुछ साल पहले डॉयचे बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, 40 प्रतिशत से अधिक बड़ा इन्फ्रा निवेश हमारे राज्य (महाराष्ट्र) में हो रहा है।
अपने संबोधन के दौरान उन्होंने आयोजकों से कहा कि, जैसा कि TAITRA द्वारा मुझे भेजे गए आपके निमंत्रण पत्र में कहा गया है, यदि भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है, तो महाराष्ट्र को एक भूमिका निभानी होगी और इसके लिए हमें संबंधों की बेहतर भावना को बढ़ावा देने लिए विश्वास और साझेदारी का एक पुल बनाने की आवश्यकता है। मेरा मानना है कि TAITRA और मेरी सरकार भी ऐसी ही दिशा में काम करेगी। मुझे बताया गया है कि मैन्युफैक्चरिंग, स्मार्ट सिटी, चिकित्सा उपकरण, जीवन शैली उत्पाद, कृषि और ईवी जैसे क्षेत्रों से जुड़ी ताइवान की 90 कंपनियां प्रदर्शनी में शामिल हैं।
श्री फडणवीस ने कहा, इस एक्सपो में आने और अत्याधुनिक उत्पाद कंपनियों के साथ साझेदारी करने का एक शानदार अवसर है ताकि हम उन्हें भारत में बना सकें और घरेलू स्तर पर उपभोग करने के साथ-साथ दुनिया को आपूर्ति भी कर सकें। मुझे यह भी लगता है कि यह प्रदर्शनी TAITRA और मेरी सरकार के बीच लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते की शुरुआत है। ताइवान की साउथ बॉन्ड नीति असाधारण रूप से अच्छी तरह से तैयार की गई है और मेरा मानना ​​है कि हम दोनों पक्षों की कंपनियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए रणनीतिक गठजोड़ करने के लिए TAITRA के साथ काम करेंगे। एक बार फिर आप सभी का मुंबई में स्वागत है। मुझे आशा है कि आप सभी का प्रवास शानदार रहेगा और मैं प्रत्येक कंपनी को एक बेहद सफल व्यावसायिक प्रदर्शनी के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

Related posts

“राजा उत्सव मना रहा है और इंसाफ की मांग कर रही बेटियां सड़क पर घसीटी जा रही हैं”

newsstand18@

मीडिया की फर्जी रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस नेता दिनेश प्रताप सिंह भड़के, बोले मीडिया जनता को लड़ाना बंद करे

newsstand18@

भाजपा नेता विनोद मिश्रा ने की कुरार विलेज में फायर ब्रिगेड स्टेशन बनाए जाने की मांग

newsstand18@